Sunday, July 3, 2022
Homeब्लॉग BLOGINGइंटरनल ओर एक्सटर्नल लिंक | internal and external link

इंटरनल ओर एक्सटर्नल लिंक | internal and external link

परिचय

दोस्तो ब्लॉग या वैबसाइट पर लिंक्स का होना बेहद जरूरी है।लिंक्स तो कई प्रकार के है मगर जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो है internal link ओर external link ये दोनों भी लिंक आपके वैबसाइट या आर्टिक्ल को रैंक करने मे काफी जरूरी है।गूगल crowl करते समय लिंक्स को ही ढूंढ ता है । जिस पेज ज्यादा लिंक होते है गूगल ये मानता है की जरूर उस पेज पर कोई महत्वपूर्ण बात है ओर उसे first rank पे लाता है।

internal link क्या है/ what is internal link ?

इंटरनल लिंक वो लिंक है जो एक ही डोमैन या वैबसाइट पर बनी होती है ओर एक पेज से दूसरी पेज को कनैक्ट होती है।एक ही वैबसाइट पर जीतने भी पेज है उन सबसे वो लिंक कनैक्ट होती है ओर वैबसाइट के बाहर नहीं जाती है।SEO मे इसका काफी महत्व है ओर आपके लिंक जूस मे बढ़ोतरी होती है।

इस लिंक से आपके रीडर को एक पेज से दूसरे पेज पे जाने के लिए आसानी होती है वो भी बिना अपनी रीडिंग की लिंक तोड़े।रीडर को काफी आसानी हो जाती है ओर उसे जो पढनेको जो चाहिए वो आसानी से मिल जाता है।इस से आपके हर पेज काफी informative बन जाते है ओर रीडर आपके वैबसाइट से आसनीसे दूसरे वैबसाइट पे नहीं जाता ओर आपका बाउन्स रेट कम हो जाता है।

आंतरिक लिंक कई प्रकार के होते हैं। अपने होमपेज, मेनू, पोस्ट फीड आदि पर लिंक लगा सकते है। आप अपनी article के भीतर लिंक भी जोड़ सकते हैं उसे contextual links कहते हैं।

ये भी पढे:

लिंक जूस क्या है ? what is link juice ?

backlink क्या है ? what is backlink ?

इंटरनल लिंक के फायदे/benefit of internal link

  • रीडर को वेबसाइटों को नेविगेट करने की अनुमति देता है जिस से रीडर को रीड करने माय काफी आसानी हो जाती है।रीडर अपने वैबसाइट पर काफी देर तक बना रहता है।
  • लिंक जूस को ज्यादा से ज्यादा बनाता है ओर उसका flow वैबसाइट पे ही बना रहता है।page puthoruty काफी बढ़ जाती है।
  • गूगल को crowl करने माय आसानी हो जाती है ओर गूगल आपका पेज रैंक करता है।
  • आपके जो काफी पुराने पोस्ट है उनपर आप ट्रेफिक भेज सकते है ओर वो पेज भी रैंक करते है।
  • आपकी वैबसाइट की building क्वालिटी मे सुधार लाता है ओर रीडर को काफी मजा भी आता है।

एक्सटर्नल लिंक क्या है ? what is external link ?

एक्सटर्नल लिंक एक hyperlinks है जो एक डोमैन से दूसरे डोमैन पे लिंक होता है।इस मे आपके वैबसाइट से दूसरे वैबसाइट को एक लिंक जाता है।SEO मे इस लिंक का काफी महत्व है ओर ये हमारी वैबसाइट की ranking को बढ़ाने मे कारगर है।इस लिंक को गूगल एक vote या विश्वास के रूप मे देखता है।जैसे की एक वैबसाइट का दूसरे वैबसाइट के प्रति विश्वास।इस मे दो प्रकार के लिंक आते है ।

dofollow link
Dofollow लिंक सर्च इंजन crowler को लिंक को follow करने और लिंक साइट से लिंक इक्विटी या लिंक जूस पास करने के लिए संकेत देते हैं। इससे आपकी ranking को बढ़ावा मिल सकता है
nofollow link
Nofollow लिंक सर्च इंजिन crowler को लिंक को follow नहीं करने और किसी भी लिंक जूस को पास नहीं करने के लिए कहते हैं।इससे आपकी ranking को बढ़ावा नहीं मिलता है।

एक्सटर्नल लिंक के फायदे /benefit of external link

  • किसी जादा रैंक वाले पेज से अगर आप लिंक करते हो तो आपके domain name का रैंक बढ़ जाता है।
  • रीडर आपके वैबसाइट को एक good website के रूप मे देख ते है क्यूकी आप उनको अस्छे article refer करते हो।
  • आपकी साइट का मुल्य काफ़ी हद तक बढ़ जाता है।

internal linking करते समय ये बाते याद रखे

दोस्तो अगर आप आपके वैबसाइट पे internal linking सही तरीकेसे करते हो तो आपको इसका काफी सारा benefit मिलता है। आपकी वैबसाइट काफी जल्दी रैंक करने लगती है।

backlink ओर internal लिंक मिलके link juice पास करते है ओर google को बताते है की कोनसा पेज महत्वपूर्ण है ओर फिर आपके पेज रैंक करने लगते है।मगर आपको internal linking करते समय कुछ खास बातों का आपको ख्याल रखना है।

  • आपको आपकी वैबसाइट की रचना user friendly रखनी है ताकि कोई भी रीडर को अपने इश्चित पेज पर जाने के लिए ज्यादा समय न लगे। होम पेज से demanding पेज पे जाने के लिए कम से कम क्लिक का इस्तेमाल होना चाहिये।
  • यह निश्चित करे की सारे महत्वपूर्ण वेबपेज एक दूसरे से सही तरीके से लिंक हो।हाइ अथॉरिटी पेज से लो पेज को लिंक करना काफी जरूरी है ताकि उस पेज पर भी ट्रेफिक आ सके।
  • लिंक्स को आर्टिक्ल के बीच बीच मे डालने से आपको ज्यादा फाइदा मिलता है।ऑन पेज seo मे काफी बढ़ोतरी होती है।हैडर या फूटर मे लिंक डालने से ये तरीका काफी कारगर है।
  • internal ओर external लिंक हद से ज्यादा न बनाए इस से link juice का flow काफी कम हो सकता है।आपको सिर्फ विषय से संबंदीत पेज को ही लिंक करने की कोशिश करनी है ताकि रीडर आपकी साइट पे काफी देर तक बना रहे।
  • image के लिंक मे alt attribute को add करे ये anchor text के तरह काम करता है ओर सर्च इंजिन मे रैंक करने मे मदत करता है।
  • anchor text मे अपने keyword का इस्तेमाल करे ताकि आपके ranking मे बूस्ट हो सके। टॉपिक से relevant keyword का ही इस्तेमाल anchor टेक्स्ट मे करे।
  • जरूरत से ज्यादा लिंक्स से आपका रीडर ये तय नहीं कर पाता की उसे कहा जाना है।कम से कम लिंक्स का इस्तेमाल करे ताकि रीडर स्टेप बाइ स्टेप आपके आर्टिक्ल पढ़ते जाए ताकि धीरे धीरे वो आपके सारे आर्टिक्ल को रीड करे।
  • कोशिश करे की जो आप लिंक दे रहे हो वो लिंक क्लिक करते ही दूसरे वेबपेज मे खुलजाए। इस से आपके रीडर को पुराने पेज पे जाने मे आसानी हो सके।
  • आपके main page मे high volume keyword का इस्तेमाल करे ताकि ranking आसानी से बढ़ सके ओर main पेज से अपने बाकी page को लिंक करे।
  • जिस पेज पर ज्यादा ट्रेफिक है उस पेज से लो ट्रेफिक वाले पेज को लिंक करे ताकि उन पेज पर भी ट्रेफिक बड़ सके।ओर रीडर को भी ज्यादा पढ़ने को मिले।

ये भी पढे :

अहरेफ्स टूल क्या है ? what is ahrefs tool ?

गूगल कीवर्ड प्लैनर क्या है ? what is google keyword planner ?

इंटरनल लिंक कैसे बनाए ?

इंटरनल लिंक बनाना काफी आसान है मगर time consuming भी है।इसे ओर आसान बना ने के लिए आप plugin का भी इस्तेमाल कर सकते हो।

normal method

internal link building

इंटरनल लिंक बना ने के लिए आपका जो आर्टिक्ल है अगर उस मे किसी टेक्स्ट पे आपको लिंक add करना है तो उस टेक्स्ट को आपको सिलैक्ट करना होता है ओर फिर उपर हैडर पे लिंक का सिम्बल आपको नजर आयेगा उस पे आपको क्लिक करना है।

फिर एक छोटा बॉक्स ओपेन होगा जिस मे आपको लिंक को कॉपी कर के add करना होता है।यदि आपको अपने किसी भी पोस्ट को उस मे आसानी से add करना है तो आपको उस link box के बगल मे एक setting का सिम्बल दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है। फिर आपको आपके जीतने भी पोस्ट है वो सब दिखाई देंगे आप जिसे चाहे सिलैक्ट करके add कर सकते हो।

plugin method

इंटरनल लिंक बना ना काफी time consuming काम है।मगर ये काफी आसान होज्यता है अगर आप कोई plugin का इस्तेमाल करे तो। नीचे दिये गए plugin के मदत से आप आसानी से इंटरनल लिंक बना सकते हो वो भी कुछ सेकंड मे।

link whisper plugin

Link Whisper Free ये plugin आप download कर सकते हो।इस plugin आप काफी आसानी से लिंक बिल्ड कर सकते हो।ये plugin आपको खुद से ही पोस्ट suggest करेगा जिस पे आप लिंक कर सकते हो ।आपको कुछ भी search करने की जरूरत नहीं होगी।

download plugin : https://linkwhisper.com/

Most Popular