AMP ( Accelerated Mobile Pages ) plugin क्या है?

दोस्तो जो लोग ब्लॉगिंग करते है उन्होने AMP PLUGIN का नाम सुना ही होगा। हाल ही मे ये plugin काफी चर्चा मे है क्या है ये plugin? ये कैसे काम करता है? इसे कैसे इस्तेमाल करे? इस के क्या फायदे ओर क्या नुकसान है इस के बारे मे जानना काफी जरूरी है।

जो लोग सोच रहे ही की AMP plugin इस्तेमाल करना है तो उन लोगो को इस पोस्ट को पढ़ना जरूरी है क्यूकी इस पोस्ट मे आपको AMP से संबन्धित सारी जानकारी मिल जाएगी।

AMP plugin क्या है?

AMP ( Accelerated Mobile Pages ) एक wordpress plugin है जो हमारी wordpress साइट को AMP मे कन्वर्ट करती है। google ये चाहता है की आपकी वैबसाइट को किसी भी मोबाइल मे superfast लोड होना चाहिये मगर मोबाइल की internet speed फास्ट होगी तो ही ये संभव है की आपकी साइट fast लोड होगी। आपको तो पता ही है की सबके मोबाइल की internet स्पीड एक समान नहीं होती है किसी की काम या किसी की ज्यादा। अब तो लगभग 90% से ज्यादा लोग 4g का इस्तेमाल करते है जिसमे हमे काफी fast internet speed मिलती है पर नेटवर्क वीक होने के कारण हमे उतनी ज्यादा फास्ट स्पीड नहीं मिलपाती है। इस लिए google ने मिलकर AMP का निर्माण किया है ओर वैबसाइट पे AMP का ही इस्तेमाल करने के लिए कहा है। amp सिर्फ मोबाइल पेज के लिए ही काम करता है।

AMP कैसे काम करता है?

असल मे AMP हमारे वेबपेज का मोबाइल वर्शन होता है। AMP का निर्माण सिर्फ मोबाइल पेज को amp मे कन्वर्ट करके उस पेज की स्पीड को बढ़ाना होता है। जब हम कोई भी वेबपेज खोलते है तब उसे लोड होने मे कुछ समय लगता है क्यूकी उस पेज को लोड होने के लिए काफी सारे elements का लोड होना जरूरी है।

जैसे की java script,html etc जब आप आपकी वैबसाइट पे amp का इस्तेमाल करते हो तब ये आपकी वैबसाइट का एक amp version पेज बनाता है जिस मे java script से लेके कई सारे element को ignor किया जाता है ताकि आपकी वैबसाइट फास्ट लोड हो। amp आपके वेबपेज को काफी light weight बना देता है ओर उस पेज का structure बदल देता है।

AMP का इस्तेमाल कैसे करे?

amp plugin का इस्तेमाल करने के लिए आपको plugins section मे जाके add new plugin पे क्लिक करना है ओर सर्च बॉक्स मे AMP को सर्च करना है। जो फ़र्स्ट रिज़ल्ट आएगा उसे एक्टिवेट करना है। एक्टिवेट होने के कुछ समय बाद आपके सारे पेजेस ऑटोमैटिक amp मे कन्वर्ट हो जाएंगे। आपको google search console मे भी amp का ऑप्शन दिखाई देगा जहा से आप amp के errors के बारे मे जान पाएंगे।

AMP का इस्तेमाल करना सही है?

हालही मे गूगल ने अपनी नोर्म्स को चेंज करदीया है google ये चाहता है की आपका वेबपेज मोबाइल मे फास्ट लोड हो इस कारण गूगल indexing करते समय सिर्फ मोबाइल friendly pages को ही इंडेक्स करता है। अगर आपकी वैबसाइट की लोडिंग स्पीड कम है तो आपको amp का इस्तेमाल करना जरूरी है।

एक बात याद रहे की आपको आपके वेबपेज को अस्छे तरीके से optimise करना जरूरी है। अगर आपके वैबसाइट पे ज्यादा पोस्ट या images है तो आपको amp का इस्तेमाल करना जरूरी है। लगभग सारे news वैबसाइट amp का इस्तेमाल करते है क्यूकी उनकी वैबसाइट पे काफी सारा content होता है। अगर आपकी ब्लॉग या न्यूज़ वैबसाइट है तो आपको amp का इस्तेमाल करना चाहिए।

AMP के इस्तेमाल के फायदे ओर नुकसान?

देखा जाए तो amp इस्तेमाल के फायदे काफी सारे है अगर नुकसान की बात करे तो कम है ओर google इस पे भी कम कर रहा है।

AMP के फायदे

website लोडिंग स्पीड का बढ़ना

amp को इसलिए बनाया गया है की वो आपकी वैबसाइट की लोडिंग स्पीड को इस तरह बढ़ा देता है की पलक झपक ते हो पेज लोड हो जाता है। लोडिंग स्पीड बढ्ने से आपके user का expirience काफी बढ़ जाता है। user आपकी वैबसाइट पे एक पेज से दूसरे पेज पे आसानी से चला जाता है जिससे आपके वैबसाइट का बाउन्स रेट कम हो जाता है।

ranking का बढ़ना

2020 मे गूगल ने अपने अल्थ्गोरिधाम मे काफी सारे बदलाव किए है जिस के तहत आपकी वैबसाइट किसी भी मोबाइल मे फास्ट लोडिंग होनी चाहिये। जो वैबसाइट मोबाइल मे फास्ट लोडिंग नहीं होगी वो गूगल से deindex हो सकती है। अगर आपकी वैबसाइट नयी है ओर वो AMP version है तो सर्च रिज़ल्ट मे आपकी वैबसाइट पहले पेज पे आ सकती है। क्यूकी google उस पेज को show करता है जो सबसे फास्ट हो।

traffic का बढ़ना

अगर आपकी वैबसाइट पहले पेज पे show करती है तो ये संभव है की आपके वैबसाइट पे विजिटर्स काफी हद तक बढ़ सकते है। AMP वैबसाइट यूसर को काफी बढ़िया expriance देती है जिस के कारण वो यूसर आपके ही वैबसाइट पे एक से ज्यादा पेज को पढ़ता है जिस से आपको ज्यादा views मिल सकते है।

AMP पेज दिखने मे काफी आकर्षक होते है।अगर आपका internet slow भी है तो भी आपके वेबपेज काफी फास्ट लोड होते है जिस से यूसर बार बार आपकी वैबसाइट पे आता है।

ज्यादा Adsense earning

amp हमारी वैबसाइट की traffic को काफी हद तक बढ़ा देता है जिस से आपको adsense की काफी earning होती है। आकर्षक वेबपेज के कारण ads पे भी क्लिक होने की संभावना बढ़ जाती है ओर फास्ट लोडिंग के कारण cpc भी अस्छा मिलने की संभावना है।

fast indexing

कई बार काफी लोगो का यही कहना है की हमारे पेज इंडेक्स नहीं हो रहे है या फिर काफी स्लो इंडेक्स हो रहे है। गूगल उन्ही पेज को इंडेक्स करता है जो मोबाइल friendly ओर फास्ट लोडिंग है। अगर आपके वैबसाइट पे AMP enabled है तो आपकी सारी पोस्ट फास्ट इंडेक्स होती है।

AMP के नुकसान

कम ads कम earning

अगर आप AMP का फ्री वाला version इस्तेमाल कर रहे हो तो आप कम से कम 2 ads को ही दिखा पाओगे। क्यूकी amp का काम यही है की वो आपके वेबपेज को फास्ट लोड करे इस लिए वो आपके पेज पे 2 ही ads को दिखाता है ओर वो ads भी पेज लोड होने के बाद देर से दिखाई देती है। इस कारण आपकी google adsense की कमाई काम होने की संभावना है।

JavaScript & CSS का कम इस्तेमाल

असल मे amp वेबपेज को फास्ट करने के लिए JavaScript & CSS को इगनोर कर देता है जिस से पेज तो फास्ट लोड होता है मगर वो उतना आकर्षक नहीं होता जितना अपने बनाया है। JavaScript & CSS आपके वैबसाइट को काफी हद तक आकर्षक बनती है मगर आपका वेबपेज उतना ही स्लो लोड होता है। यानि की जैसा अपने सोचा है वैसा पेज ये नहीं दिखाता है।

original पेज की प्रतिकृति का दिखाना

अप जो भी amp पेज देखते हो वो उसी original पेज की एक प्रतिकृति होती है। गूगल अपने पास amp पेज को Cached के रूप मे स्टोर करता है ओर अगर कोई उस पेज को सर्च करता है तो गूगल उसे उस पेज की Cached version को शो करता है नहीं उस original पेज को।

1 thought on “AMP ( Accelerated Mobile Pages ) plugin क्या है?”

  1. आपका यह Article बहुत ही अच्छा लगा। मै भी हिंदी Blogging की वेबसाइट चलाता हूँ। AMP Plugin मेरे बहुत काम आने वाला है , हम सब के समक्ष यह जानकारी सरल भाषा में प्रस्तुत करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद्।

    Reply

Leave a Comment