Thursday, December 1, 2022
Homeब्लॉग BLOGINGwebsite suspend हो जाए तो क्या करे?

website suspend हो जाए तो क्या करे?

दोस्तो ब्लॉगर बनना कोई आसान बात नहीं है काफी मेहनत ओर समय लगता है। किसी भी ब्लॉगर को अपना blog sucessful करने के लिए काफी मेहनत करनी होती है।सोचो अगर आपकी वैबसाइट पे काफी सारा traffic आ रहा है ओर ऐसे मे एक दिन आपको ये मैसेज दिख जाए की आपकी वैबसाइट सस्पैंड की गयी है तो आपके होश उड़ जाएंगे।

कोई blogger ये नहीं चाहेगा की उसकी वैबसाइट सस्पैंड हो जाए ओर उसकी सारी मेहनत ओर कमाई पे पनि फेर जाए। आखिर क्यू बिना मतलब के वैबसाइट होस्टिंग कंपनी के द्वारा सस्पैंड क्यी जाती है आज हम इसके बारे मे विस्तार से जानेगे।

website suspend

वैबसाइट सस्पैंड होने के 4 मुख्य कारण है जो इस प्रकार है।

payment का भुगतान न करना ?

जब अप वैबसाइट बना ते हो तब आपको होस्टिंग की जरूरत होती होती है।होस्टिंग लेने के लिए आपको कुछ payment करन होता है अगर आपकी due date खत्म हो जाए तो आपको फिरसे payment करना जरूरी है। अगर अप पेमेंट नहीं करोगे तो आपकी होस्टिंग को होस्टिंग कंपनी के द्वारा सस्पैंड किया जाएगा। इस लिए बेहतर यही है की अप समय पर आपका पेमेंट करे।

malware/virus का वैबसाइट पे attack?

malware या virus का अटैक computer या वैबसाइट पे होना काफी आम बात बन चुकी है। रोज हजारो के संख्या मे वैबसाइट पे malware का हमला होता है कल शायद आपका वैबसाइट भी हो।


असल मे कोई व्यक्ति आपकी वैबसाइट पे इस malware को छोड़ देता है ताकि आपके वैबसाइट को नुकसान हो या आपकी पूरी वैबसाइट को ही अपने कंट्रोल मे करना हो।जब कोई भी malware आपकी वैबसाइट पे attack करता है तब वो आपके सर्वर पे जाता है जहा आपकी वैबसाइट स्टोर है।

सर्वर पे ओर अन्य भी वैबसाइट होस्ट होती है ओर उन वैबसाइट को भी ये malware अपने चपेट मे लेता है। होस्टिंग कंपनी ये नहीं चाहती की आपके साथ साथ ओर भी अन्य वैबसाइट को नुकसान हो इसलिए आपके वैबसाइट को सस्पैंड किया जाता है।

voilation of terms and conditions

हर एक होस्टिंग कंपनी की अपने अपने कुछ नियम है जिसका पालन सारे वैबसाइट को करना होता है। अगर किसी कारणवश आपसे किसी भी नियम का भंग होता है तो आपकी वैबसाइट suspend होने की संभावना है। होस्टिंग कंपनी ये कभी नहीं चाहेंगी की कोई उसके पॉलिसी का भंग करे ओर अगर कोई करता भी है तो होस्टिंग कंपनी उस वैबसाइट को कुछ समय के लिए सस्पैंड कर सकती है।

अगर website hack हो जाए तो

आज इंटरनेट पे करोड़ो वैबसाइट है जो अपना ऑनलाइन अर्निंग कर रही है। दुनिया मे ऐसे भी लोग है जो कुछ भी मेहनत नहीं करके दूसरों की मेहनत का पैसा चुराते है। ऐसे ही लोग दुनिया भर के वैबसाइट को अपना शिकार करते है। दुनिया मे लगभग हर दिन 30000 वैबसाइट hack होती है।

एक बार अगर आपकी वैबसाइट hack हो जाए तो hacker को आपकी वैबसाइट का कंट्रोल मिलजता है।hacker आपकी वैबसाइट का गैरकानूनी तरीके से इस्तेमाल करता है जिस के कारण आपका google adsense भी permanantly सस्पैंड हो सकता है।


website suspend को कैसे हटाया जाए ?

वैबसाइट सस्पैंड को हटाना काफी आसान है ओर इसमे घबराने की कोई बात नहीं है।

1- पहले आपको ये देखना होगा की आपका कोई पेमेंट बाकी तो नहीं है। आपको आपके होस्टिंग पैनल के माइ अकाउंट मे इस की जानकारी मिल सकती है या फिर आपको उस होस्टिंग कंपनी के customer care से बात करनी होगी।

अगर आपका पेमेंट बाकी है तो तुरत उस का भुगतान करना होगा नहीं तो आपकी वैबसाइट डिलीट भी हो सकती है। कभी भी अपने वैबसाइट का backup लेना चाहिये backup लेने से आपको वैबसाइट खोने का डर नहीं रहेगा।

2- आपको ये चेक करना होगा की काही आपके वैबसाइट पे कोई malware तो नहीं है इस के लिए आपको malware removal टूल का इस्तेमाल करना होगा। अगर आप होस्टिंग कंपनी को कांटैक्ट करते हो तो वो आपको बता देंगे की आपके वैबसाइट के कोनसे पेज पे malware है।

आप malware को manually निकाल सकते हो या फिर किसी malware removal सॉफ्टवेर की मदत ले सकते हो। मालवेर रिमूव करने के बाद आपकी वैबसाइट की सस्पैंड हट जाएगी।

3- अगर अपने किसी होस्टिंग कंपनी के पॉलिसी का भंग किया है तो आपको ये पता करना होगा की वो कोनसा term है जिसे अपने तोड़ा है।आपको उस होस्टिंग कंपनी के terms and conditions को पढ्न होगा ओर समजना होगा तब आपको पता चल जाए ग की कोनसी पॉलिसी का भंग हुआ है। आपको आपकी गलती जल्द ही सुधारणी होगी ताकि आपके वैबसाइट का सस्पैंड हट जाए।

4-अगर आपकी वैबसाइट hack क्यी गयी है तो आपको ज्यादा सतर्क करना होगा।आपको google search console मे जाके left साइड के मेनू मे security tab को ओपेन करना है जहा आपको पता चल जाए गा की सच मे आपकी वैबसाइट hack हुई है या नहीं। आपको google को सूचित करना होगा की आपकी वैबसाइट hack की गयी है। बाकी आपके पास वैबसाइट का backup तो होगा ही बस आपको trick लगा के आपकी वैबसाइट को फिरसे restore करना है।

Most Popular