Sunday, July 3, 2022
Homeब्लॉग BLOGINGगूगल अड्सेंस क्या है ?what is google Adsense ?

गूगल अड्सेंस क्या है ?what is google Adsense ?

दोस्तो आपने यूट्यूब चैनल तो देखा ही होगा या अपने कई सारी वैबसाइट देखि होगी।उन यूट्यूब चैनल या वैबसाइट पर आपने advartisement तो देखि ही होगी। क्या आपको पता है की ये advartisement क्यू दिखाई देती है ओर इसका क्या फाइदा है?

Google AdSense 

यूट्यूब ओर वैबसाइट पे advartisement दिखने के पीछे गूगल का adsense का काम है। इससे यूट्यूब या वैबसाइट के मालक को पैसा मिलता है ओर गूगल पैसा कमा लेता है।

What is Google AdSense ?गूगल अड्सेंस क्या है ?

adsense एक advertisement publishing प्रोग्रम है जिसे गूगल चलाता है।इस प्रोग्राम के तहत वैबसाइट पब्लिशर या यूट्यूब ओनर advertisement के माध्यम से गूगल advertise show करके पैसे कमा लेते है। ऑनलाइन advertisement के मामले मे google adsense सबसे बढ़िया है इसका मुक़ाबला कोई नहीं कर सकता। ये सबसे बड़िया क्वालिटी के advertise दिखाने मे सक्षम है।ये हमे बिलकुल फ्री मे advertise देता है ये advertisement लगा ने के कोई पैसे नहीं लेता।

ये ब्लॉगर ओर youtuber को काफी फायदेमंद है जिस के मदत से काफी सारा पैसा कमाया जा सकता है।सन 2003 मे इसकी शुरुआत हुई थी ,गूगल ने इसे Applied Semantics कंपनी से खरीदा था।आज गूगल सहित दुनिया के 10,884,329 वैबसाइट आज google adsense के मदत से काफी सारा पैसा कमा रहे है।सही मैने मे देखा जाए तो ये एक आसान तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का।ये advertiser ओर publisher के बीच कम्युनिकेशन का काम करता है।

google adsense का क्या फायदा है? benefit of google adsense?

सीधी तोर पे देखा जाए तो पैसा कमाना ही सबसे बड़ा फायदा है। इस के अलावा ये हमे फ्री मे advertise दे देता है,हमे कुछ भी नहीं खर्चा करना पड़ता।ये ऑटोमैटिक सिस्टम के द्वारा advertise को ब्लॉग पे लगा देता है जिस से पढ़ने वाले को कोई परेशानी नहीं होती।अगर आप by site का चयन करते है तो गूगल आपके लिए खुद से आपके ब्लॉग के हिसाब से advertise को पब्लिश करता है।

अगर आप by unit का चयन करते है तो उस मे आप को display ads ,in feed ads ओर in article ads के विकल्प मिलते है।ये जटिल न होके इतना आसान है की इसे स्मजने के लिए कुछ मिनट ही पर्याप्त है।इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी भी documents की जरूरत नहीं होती इस की requirment बस एक वैबसाइट या यूट्यूब चैनल है।इसका ओर एक बड़ा फाइदा ये है की ये आपका article जिस विषय के बारे मे संबंधित है वो उस पेज पे ads लगा देता है। जिस से वो user उस ads पे क्लिक करता है ओर वैबसाइट के revenue मे बड़ोतरी हो जाती है।

google ads का design इतना आकर्षक होता है की वो आपकी वैबसाइट को दिखने मे कई गुना ओर आकर्षक बना देती है।इसे वैबसाइट मे लगा नेके लिए बस एक ही code की जरूरत होती है ओर इसे लगाना भी काफी आसान होता है। ये widerange traffic generating तकनीक का इस्तमाल करते है जिस से ट्रेफिक मे वृद्दि हो जाती है।ये अपने वैबसाइट पर ऐसे text contain का इस्तेमाल करते है की user वह पे क्लिक करने पे मजबूर हो जाता है ओर हमारे income बढ़नेकी की संभावना बढ़ जाती है।

आप गूगल पे जो भी कुछ सर्च करते हो उस cookies को ये trace करता है ओर उसी के संबंदीत ads आपको दिखाता है इसका काफी फाइदा visitor ओर वैबसाइट को होता है।एक google adsense मे आप अनलिमिटेड वैबसाइट एड़ कर सकते हो हर एक वैबसाइट के लिए आपको अलग अलग adsense अकाउंट बना नेकी जरूरत नहीं है।

google adsense का इस्तेमाल कैसे करे। how to use adsense?

google adsense को इस्तेमाल करने के लिए आपको google से उसके लिए approval लेना होगा तभी आप ads दिखा पाएंगे। approval लेने से पहले आपके पास एक website का होना जरूरी है ओर उस वैबसाइट पे रोजाना आर्टिकल लिखना जरूरी है। फिर आपको एक adsense account खोलना है ओर उस google adsense login के जरिये आपको अप्लाई करना है।

अप्लाई करने के बाद 24 घंटे के अंदर आपको approval का मेल आएगा जिस मे लिखा होता है की आपको approval मिल गया है।आपको एक code दिया जाता है जो आपको आपकी वैबसाइट के HTML सेक्शन मे जाके पेस्ट करना होता है।पेस्ट करने के 24 घंटो के अंदर आपके वैबसाइट के हर एक पेज पर ads आना शुरू हो जाएगा।

ब्लॉग का google adsense अलग होता है ओर youtube adsense अलग होता है।google adsense youtube के लिए आपको youtube account होना चाहिए ओर साथ मे आपको 1000 subscriber ओर 4000 घंटे का watchtimeपूरा करना होगा ।वो पूरा होने के बाद youtube खुद आपको notify करता है की आप youtube adsense के लिए अप्लाई करो।आप ब्लॉग का adsense अकाउंट youtube के लिए नहीं इस्तेमाल कर सकते।एक ही adsense मे आप कई सरे वैबसाइट को एड़ कर सकते हो।

adsense के लिए qualified कसे बने ? how to qualified for google adsense ?

adsense approval के लिए आपको google adsense guidelines को पूरा करना होगा।

1-अगर आपका ब्लॉग है तो आपको अपने ब्लॉग मे कुछ unique ओर informative आर्टिकल लिखना होगा।आपको किसी का भी content copy करके नहीं डालना है ये गूगल के खिलाफ है।
2-नहीं आपको copywrite images को इस्तेमाल करना है।कुछ ऐसा लिखो की लोगो को उसकफ़ायदा हो जाए।
3-अगर अप्प ब्लॉग इस्तमाल करते है ओर custom domain नहीं है तो फिर आपको 6 महीने तक रुकना होगा।
4-यदि आपका ब्लॉग wordpress पे है ओर custam डोमैन है तो फिर आप 1 महीने के बाद अप्लाई कर सकते हो।
5-आपको अपनी वैबसाइट को user friendly theme से customise करना होगा।
6-वैबसाइट पे home page,about us,contact us,privacy policy,disclaimer ये पेज होने चाहिए ।
7-अगर youtube channel है तो आप को 1000 subscriber ओर 4000 घंटे का watchtime पूरा करना होगा।

google adsense से कितनी कमाई होती है ? how much earn from google adsense ?

google adsense से मिलने वाली कमाई हर समय एक जैसे नहीं होती उस मे चड़ाव उतराव होते है।google भी नहीं बता पायेगा की आपका रोजाना कमाई कितनी है क्यूकी ये total views ओर ads clik पे निर्भर है।ये CPC (COST PER CLIK ) से तय होता है की आपकी कमाई कितना होगी।

cpc हर समय एक जैसा नहीं होता ये कई सारे फ़ैक्टर पे निर्भर करता है।आपका ब्लॉग,आपका ब्लॉग सब्जेक्ट,ब्लॉग लैड्ग्वेज,ब्लॉग किस देश मे पढ़ा जाता है।हमे अमेरिका,यूनाइटेड किंगडम,यूरोप जैसे देश मे ज्यादा cpc मिलता है ओर बाकी देश मे कम cpc मिलता है। अगर आपका ब्लॉग अद्भुत ओर unique है तो फिर आपको ज्यादा cpc मिलने की संभावना है।

Google अपने AdSense से मिले कमाई का 68% publishar को देता है वो खुद 32% खुद को रख लेता है। मतलब की अगर advertiser एक ads का 100 rs देता है तो 68 rs वैबसाइट के मालक को ओर 32 rs गूगल को मिलता है। एक advertiser द्वारा भुगतान की जाने वाली वास्तविक दर भिन्न होती है!

normally पर $ 0.10 से $ 0.30 प्रति दृश्य के बीच, लेकिन ज्यादा तर $ 0.18 प्रति दृश्य। YouTube चैनल पर प्रति 1,000 विज्ञापन दृश्य $ 18 प्राप्त कर सकते हैं।
जैसे ही आपके $ 100 पूरे हो जाते है तब आपको आपके घर के पते पर एक code पोस्टल द्वारा भेज दिया जाता है क्यूकी इससे आपका address पक्का हो जाता है।हर महीने के 20 तारीख पर गूगल आपको आपकी कमाई का पैसे भेजता है।

हम कितने adsense account बना सकते है?

हर एक व्यक्ति को उसके जीवन मे सिर्फ एक ही adsense account इस्तेमाल करने की अनुमति होती है।आप एक से ज्यादा adsense के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हो अगर करते भी हो तो google आपको एक मेल भेज देता है जिसमे लिखा होता है की आपका already एक adsense अकाउंट है ओर आपको दूसरा adsense अकाउंट नहीं मिलेगा।हा मगर आप घर के किसी भी सदस्य या फिर दोस्त के नाम से दूसरा adsense अकाउंट बना सकते हो मगर gmail id अलग होना चाहिए।

Most Popular